देश-विदेश

कोरोना से बचाने वाला हैंड सेनेटाइजर महिला के लिए बना काल, मोमबत्ती से पूरे शरीर ने पकड़ी आग | news-forum

नई दिल्ली |  कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए वैज्ञानिक और डॉक्टर सेनेटाइजर के इस्तेमाल की सलाह दे रहे हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोविड-19 महामारी से बचाने वाला यह सेनेटाइजर किसी की भी जान के लिए खतरा बन सकता है। अमेरिका के टेक्सास में एक महिला के लिए सेनेटाइजर उस समय जनलेवा बन गया जब उसने मोमबत्ती जलाई और पास में रखी हैंड सेनेटाइजर की बोतल फट गई।

 

पूरे शरीर में लग गई आग

उन्होंने आगे कहा, हादसे के दौरान उन्होंने हाथ में सेनेटाइजर लगाया था, इस बीच जैसे ही उन्होंने मोमबत्ती जलाई, उनके हाथ को आग की लपटों ने घेर लिया। हैंड सेनेटाइजर की वजह से ही मेरा हाथ, चेहरा और फिर पूरा शरीर आग की चपेट में आ गया। उन्होंने बताया, आग की लपटें उसके चेहरे व शरीर तक पहुंची थीं और पास में रखी सैनिटाइज़र की बोतल भी फट गई थी।

आईसीयू में भर्ती हैं केट वाइज

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टेक्सास में रहने वालीं केट वाइज इस हादसे में गंभीर रूप से झुलस गई हैं। केट बुरी तरह जख्मी है और फिलहाल आईसीयू में एडमिट हैं, लोग उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना कर रहे हैं। अस्पताल में भर्ती केट ने हादसे के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी से खुद को और अपनी तीन बेटियों को बचाने के लिए वह रोजाना नियमित रूप से सेनेटाइजर लगाती थीं।

दिव्यांग बेटी और पालतू को बचाने में कामयाब

अपनी मां को आग से जूझते देख उनकी दोनों छोटी बेटियों ने केट वाइज की मदद के लिए घर से बाहर दौड़ी। लेकिन जब तक केट को आग से बचाया जाता तब तक उनके शरीर का काफी हिस्सा झुलस चुका था। आग की लपटों से घिरी होने के बावजूद केट अपने ज्यादातर जलते कपड़े को उतारने और दिव्यांग बेटी व पालतू जानवर को घर से बाहर निकालने में कामयाब रहीं। इस मामले में अब द राउंड रॉक फायर डिपार्टमेंट आग लगने के कारणों को लेकर जांच कर रहा है।

 

काफी खतरनाक होता है सेनेटाइजर

बता दें कि किसी भी श्रेणी के सेनेटाइजर में ज्वलनशील पदार्थ होता है जो आग के संपर्क में आते ही तेजी से जलने लगता है। इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत सावधानी के साथ करना चाहिए। ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर्स अल्कोहल की अच्छी खासी मात्रा होती है, अल्कोहल और आग एक दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं यह पेट्रोल की तरह तेजी से आग पकड़ता है। घर में खासतौर पर इसे उन चीजों से दूर रखा जाना चाहिए जिनसे आग पकड़ने का डर रहता हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close