देश-विदेश

भूमिपूजन से पहले केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शेयर की संविधान की मूल प्रति, दिखाई राम-सीता की तस्वीर

नई दिल्ली। आज अयोध्या में भगवान राम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर निर्माण की शुरुआत होने जा रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर की नींव रखेंगे और भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस बीच केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट करके संविधान की मूल प्रति में छपे एक स्केच यानि तस्वीर को साझा किया है। यह तस्वीर भगवान श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण की है, जब ये तीनों 14 वर्ष का वनवास पूरा करके, रावण पर जीत दर्ज करके वापस अयोध्या लौटते हैं।

मौलिक अधिकार के चैप्टर में है तस्वीर

रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट करके लिखा भारत के संविधान की मूल प्रति में मौलिक अधिकारों से जुड़े अध्याय के आरम्भ में एक स्केच है जो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के रावण पर विजय प्राप्त कर अयोध्या वापसी का है। आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ। जयश्रीराम। बता दें कि अयोध्या में आज होने वाले भव्य कार्यक्रम में तमाम गणमान्य हस्तियों को न्योता दिया गया है। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरे नगर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया गया है।

अरबपति मंदिर बना

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूमि पूजन करेंगे। इसके पहले निर्माण के लिए दानदाताओं की ओर से दी जा रही धनराशि से रामलला अरबपति की श्रेणी में आ गए हैं। श्रीरामचरित मानस के प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय प्रवक्ता संत मुरारी बापू के आह्वान पर उनके अनुयायियों ने चार दिन में 18 करोड़ की धनराशि एकत्र की है। इसमें भारत में निवास कर रहे श्रद्धालुओं ने 11 करोड़ का दान किया है जो कि मंगलवार को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में ट्रांसफर हो गया।

तैयारियां पूरी

आज होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में कई गणमान्य हस्तियां शिरकत करेंगी। कार्यक्रम में जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उन्हें चांदी के सिक्के भेंट किए जाएंगे, जिसमें राम दरबार व तीर्थ क्षेत्र का प्रतीक चिह्न प्रिंट होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूमि पूजन में पहले दिन यजमान बने दिल्ली के उद्योगपति एवं अशोक सिंहल फाउंडेशन के कार्यकर्ता महेश भाग चंदका ने सभी अतिथियों को 10 ग्राम चांदी का सिक्का भेंट करने का ऐलान किया है। इसकी जानकारी राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने ही दी। साथ ही उन्होंने बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में कुल 175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे। इसमें 135  साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close