छत्तीसगढ़

बेमेतरा – जिले मे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत विविध गतिविधियों का आयोजन | news-forum.in

बेमेतरा | 1 सितम्बर 2020 से प्रांरभ राष्ट्रीय पोषण माह का आज 16 वां दिवस पर पंहुचा है इस अवधि में प्रतिदिवस अनेक प्रकार के गतिविधियां आयोजन किया गया है। हितग्राहियों के ग्रह भ्रमण से लेकर स्वं सहायता समूह, जनप्रतिनिधियां एवं ग्राम के प्रमुख व्यक्ति के साथ भी पोषण संबंधी चर्चा किया जा रहा है।

 

16 सितम्बर 2020 को निर्धारित गतिविधि अनुसार नांदघाट परियोजना अंतर्गत ग्राम टेमरी के केन्द्र क्रंमाक 3 में जिला कार्यक्रम अधिकारी ग्राम पंचायत के साथ बैठक आयोजित किया गया बैठक में पोषण के पांच सूत्र डायरिया के प्रंबधन और कूपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के बारे में चर्चा किया गया। पर्यवेक्षक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पोषण के पांच सूत्र अंतर्गत बच्चों के सुनहरा 1000 दिन के बारे में जानकारी देते हुए गर्भवती महिलाओं के विशेष देखभाल, बच्चों के 2 साल तक सही पोषण, टिकाकरण एवं सही देखभाल के बारे में सदस्य के समक्ष विस्तार से बताया गया।

 

महिलाओं में एनिमिया जैसी गंभीर समस्याओं को बारे में चर्चा किया गया। इसके रोकथाम हेतु स्थानीय उपलब्ध आयरन युक्त सब्जी भाजी खाने में उपयोग करने को प्रोत्साहन किया गया। कार्यकर्ता द्वारा रंगोली सजाकर बच्चें एवं गर्भवती महिलाओं के सम्पूर्ण पौष्टिक आहार एवं स्थानीय सब्जी भाजियों के पौष्टिकता के बारे में विस्तरित रूप से जानकारी दिया गया। बरसात के मौसम में परिवेश में स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, शौचालय का उपयोग एवं वर्तमान की कोविड-19 की स्थिति में साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोना, मास्क लगाने हेतु प्रेरित किया गया।

 

ग्राम टेमरी को कुपोषण से मुक्त करने हेतु ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा गंभीर कुपोषित बच्चों को गोद लिया गया है। उनका निरंतर देखभाल, पोषण स्तर में उन्नति तथा स्वास्थ्य निरीक्षण में ग्राम पंचायत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सहयोग कर रहे है। आज की इस बैठक में गोद लिये गये बच्चों की पोषण की प्रगति प्रस्तुत किया गया जिसमें पाया गया कि निरंतर निरीक्षण से कई गंभीर कुपोषित बच्चें पोषण के मध्यम श्रेणी में तथा सामान्य श्रेणी में आ पंहुचे है। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा पंचायत के सदस्यों को कुपोषण के इस जंग में जीत हासिल करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

 

इस सभा में आंगनबाड़ी केन्द्र का पुनः संचालन के विषय में विस्तरित रूप से चर्चा किया गया। कोविड-19 की सूरक्षा की दृष्टिकोण से आंगनबाड़ी केन्द्र को सेनेटाइज करने के लिए ग्राम पंचायत अपना सहमति प्रकट किये कार्यकर्ता/सहायिका का कोविड-19 टेस्ट हो जाने पश्चात् आंगनबाड़ी केन्द्र खोला जाना तथा बच्चों को गर्म भोजन सेवन एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

 

इस बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग जिला बेमेतरा, परियोजना अधिकारी नांदघाट, सेक्टर पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानित, विमला रात्रे उपसरपंच ग्राम टेमरी, दुर्गावती निषाद पंच, बैसाखु देवांगन पंच तथा ग्राम के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।

©नवागढ़ मारो से धर्मेंद्र गायकवाड की रपट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close