देश-विदेश

Biggest hacking : दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर मांग रहे थे बिटकॉइन, ट्विटर पर लोगों को लगा इतना चूना

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लिए बुधवार 15 मई 2020 की रात पूरी तरह से भयावह रही. बराक ओबामा, बिल गेट्स समेत दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया, जिसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया. अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है.

  किसका अकाउंट हुआ हैक, क्या किया ट्वीट?  

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स समेत ना जाने कितने दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट एक साथ हैक कर लिया गया. और हर किसी के अकाउंट से एक ही ट्वीट किया गया, आप बिटकॉइन के जरिए पैसा भेजिए और हम आपको दोगुना पैसा देंगे.

इसके अलावा ट्वीट में ये भी लिखा गया कि अब वक्त आ गया है कि हमने समाज से जो कमाया है, उसे वापस लौटाएं. इन्हीं ट्वीट के साथ बिटकॉइन के जरिए पैसा देने की बात कही गई.

उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा. आप 1000 डॉलर का बिटकॉइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा.

  क्या किसी का हुआ नुकसान?  

अगर इतने बड़े प्रोफाइल से इस प्रकार का ट्वीट किया गया, तो जाहिर है कि हर कोई हैरान हो गया. साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है. इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं.

  बिटकॉइन क्या है?  

आपको बता दें कि जिस तरह से रुपये और डॉलर हैं, उसी तरह अब बिटकॉइन हैं. ये एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है. अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटकॉइन की कीमत काफी अधिक है. इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है.

  क्या बंद हो गई हैकिंग?  

ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया. इसके लिए काफी अकाउंट्स को बंद कर दिया गया था, हालांकि अब अकाउंट फिर शुरू किए जा चुके हैं. ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी पड़ताल जारी है.

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि ट्विटर में हैकिंग का मामला सामने आया हो. इससे पहले भी कई बार कुछ देशों में हैकिंग सामने आई है, लेकिन तब किसी एक बड़े अकाउंट या कुछ अकाउंट को टारगेट किया जाता था. लेकिन इस बार बड़ी संख्या में हस्तियों को टारगेट किया गया और इस बार का मकसद भी एक तरह से चूना लगाना था. क्योंकि ऐसे बिटकॉइन मांगने की घटना पहली बार ही हुई है.

इस हैकिंग के बाद अब एक्सपर्ट्स की ओर से कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. क्योंकि अगर ट्विटर के बैकहैंड पर आसानी से हैकर कब्जा कर रहे हैं और इस तरह बड़े अकाउंट्स से ट्वीट कर रहे हैं तो आम लोगों को इससे घाटा हो रहा है. जिसका नतीजा कई हजार डॉलर बिटकॉइन जाने के बाद भी दिखा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close