देश-विदेश

FACEBOOK-WHATSAPP पर BJP व RSS का कंट्रोल, FAKE NEWS फैलाने के लिए करते हैं इस्तेमाल: राहुल गांधी

नई दिल्ली (New Delhi) । अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में छपी खबर का हवाला देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने BJP और और RSS पर निशाना साधा है। राहुन गांधी ने आरोप लगाया है कि ये दोनों संगठन भारत में FACEBOOK और WHATSAPP को कंट्रोल करते हैं। वे इसके माध्यम से फर्जी खबरें और नफरत फैलाते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल देश के वोटर्स को प्रभावित करने के लिए भी किया जा रहा है। उन्होंने अपने TWITER पर भी इस खबर को शेयर किया है।

 

जिस रिपोर्ट का हवाला राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में दिया है उसमें कहा गया है कि भारत में ऐसे कई लोग हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाते हैं। दरअसल पिछले दिनों अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल ने फेसबुक के कर्मचारियों के हवाले से एक रिपोर्ट शेयर की थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में कई ऐसे लोगों हैं जो सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए FAKE NEWS और नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी पर भी राहुल ने बोला हमला

इसके अलावा राहुल गांधी ने रविवार 16 अगस्त 2020 की सुबह एक ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि के सिवाय सभी को भारतीय सेना की क्षमता और शौर्य पर विश्वास है। उन्होंने पीएम मोदी पर आरोप लगाया है कि उनकी कायरता की वजह से ही चीन ने हमारी जमीन ले ली है। राहुल गांधी ने PM मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि सभी को भारतीय सेना की क्षमता और शौर्य पर विश्वास है। सिवाय प्रधानमंत्री के- जिनकी कायरता ने ही चीन को हमारी ज़मीन लेने दी। जिनका झूठ सुनिश्चित करेगा कि वो चीन के पास ही रहेगी।

 

क्या है मामला

अखबार की रिपोर्ट में BJP नेता टी रजा की फेसबुक पोस्ट का जिक्र भी किया गया है। इस पोस्ट में टी राजा ने कहा था रोहिंग्या मुसलमानों को गोली मार देनी चाहिए। मुस्लिमों को देशद्रोही बताया था और मस्जिद गिराने की भी धमकी दी थी। टी राजा के इस पोस्ट का विरोध फेसबुक कर्मचारियों ने किया था। कर्मचारियों ने कहा था कि ये सबकुछ पोस्ट करना कंपनी के नियमों के खिलाफ है। हालांकि इसके बावजूद फेसबुक के भारत में बैठने वाले वरिष्ठ कर्मचारियों ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया था। इसके बाद से फेसबुक कि विश्वसनीयता पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close