छत्तीसगढ़

कोरबा के मेडिकल स्टोर्स पर ग्राहकों की भीड़, कलेक्टर ने दो दुकानों को बंद कराया, व्यवस्था दुरूस्थ करने आयुक्त को दिए निर्देश

कोरबा । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती किरण कौशल ने आज सुबह बुधवारी बाजार सहित दर्री रोड, पुराना बस स्टैण्ड, सीतामणी क्षेत्र का दौरा कर कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये जिले में किये गये इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने पुराना बस स्टैण्ड रोड, दर्री रोड सहित दीपक मेडिकल और जायसवाल मेडिकल स्टोर्स पर दबिश दी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने तथा बिना मास्क के दवाईयां बेचने पर दोनो दुकानदारों पर नाराजगी जाहिर करते जुर्माने की कार्रवाई की और पूरे दिन के लिए दुकानें बंद करा दी।

कलेक्टर ने हिदायत दी की लॉकडाउन और कोविड प्रोटोकॉल का आगे पालन नहीं करने पर दुकानें सील कर दी जावेंगी। उन्होंने दुकानों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीमित कामगारों को ही काम पर रखने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिया कि कामगारों को रोज एक साथ काम पर बुलाने की बजाए एक दिन छोड़कर एक दिन की पाली में बुलाया जाये। मास्क लगाकर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही दवाओं की ब्रिकी व खरीदी सुनिश्चित की जाये।

दुकानदारों को सख्त हिदायत

श्रीमती कौशल ने दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि ग्राहकों के बीच एक-एक मीटर की दूरी बनाये रखने के लिये दुकानों के सामने गोले या चौकोर खाने या लाईन खिंचवायें। अपनी दुकानों में दो से अधिक लोगों को न रखें, साथ ही ग्राहकों की भीड़ न लगने दें। उन्होंने चेताया कि सामान लेने आने वाले लोगों को एक-एक कर सामान दिया जाये। कलेक्टर ने यह भी चेतावनी दी कि ग्राहकों के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग के इंतजाम के बिना किसी भी दुकान से दवा या आवश्यक वस्तु बेचने की अनुमति नहीं दी जायेगी और ऐसी सभी दुकानों को प्रशासन द्वारा बंद करा दिया जायेगा तथा दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही भी की जायेगी। इस दौरान जिले के अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री संजय अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त एस जयवर्धन, एसडीएम सुनील नायक, नायब तहसीलदार द्वय पवन कोसमा और पंचराम सलामे भी मौजूद रहे।

बुधवारी बाजार का भी किया निरीक्षण

कलेक्टर ने आज सुबह बुधवारी बाजार का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने फुटकर सब्जी बाजार में दुकानों और ग्राहकों के बीच पहुंचकर फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिये किये गये इंतजामों का जायजा लिया और ग्राहकों तथा सब्जी विक्रेताओं से मुलाकात की। कलेक्टर ने कुछ सब्जी विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों के बीच एक-एक मीटर की दूरी बनाये रखने के लिये किये गये इंतजामों की सराहना की तो वहीं कुछ सब्जी दुकानों को ऐसे इंतजामों के नहीं होने के कारण तत्काल बंद कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये।

बार-बार हाथ धोते रहने को कहा

कलेक्टर ने इस दौरान सब्जियों के दामों की भी जानकारी लोगों तथा विक्रेताओं से ली। उन्होंने विक्रेताओं को सब्जियों को अधिक दामों पर नहीं बेचने और सब्जियों का अनावश्यक स्टॉक नहीं करने के लिये भी हिदायत दी। कलेक्टर ने सब्जी विक्रेताओं को बार-बार हाथ धोने के लिये सेनेटाईजर या डेटोल-सेवलॉन युक्त पानी अपने पास रखने की सलाह दी और सब्जियों को तौलने के बाद बार-बार हाथ धोते रहने के लिये कहा।

कामगारों को सहयोग देने को कहा

कलेक्टर ने सब्जी तोड़ने के काम में लगे कामगारों को आने-जाने के लिये सभी आवश्यक सहयोग देने कहा है। उन्होंने एसडीएम को जनपद सीईओ के माध्यम से ग्राम पंचायतों के माध्यम से सरपंच-सचिवों और संबंधित अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close