देश-विदेश

Dhoni Retired : महेंद्र सिंह धोनी ‘माही’ का ‘नंबर 7’ से रहा है खास कनेक्शन, ले गया फर्श से अर्श तक, पढ़ें विशेष खबर …

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट जगत में अपने नाम का झंडा गाड़ने वाले विकेटकीपर एमएस धोनी ने सोशल मीडिया पर एक भावुक वीडियो शेयर कर सन्यास का ऐलान कर दिया है। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी आज 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले चुके हैं। धोनी ने जब क्रिकेट में कदम रखा तो तब से ही भारतीय क्रिकेट में चार चांद लग गए। धोनी ने दिसंबर 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला कदम रखा था। तब से लेकर अबतक लगातार भारत के लिए अपना अहम योगदान देते आए हैं। अपने 15 साल के कॉरियर में धोनी टीम के लिए वो काम कर गए जो किसी अन्य टीम के कप्तान के लिए दोहराना आसान नहीं होगा। 2007 में टीम की कप्तानी संभालने से लेकर अब तक धोनी के कॉरियर में 7 नंबर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। खुद धोनी भी अपने लिए 7 नंबर को बहुत लक्की मानते हैं। आइए जानते हैं कि उनके और 7 नंबर के बीच क्या कनेक्शन है …

 

धोनी का नंबर 7 से रहा खास ‘कनेक्शन’

  • धोनी का जन्मदिन सातवें महीने की 7 तारीख को आता है। धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को हुआ था और शायद यही कारण है कि उनके कॉरियर के साथ नंबर 7 जुड़ गया।
  • उनकी टीम इंडिया और आईपीएल की जर्सी का नंबर भी 7 ही है।
  • वह अपनी हर नई गाड़ी और बाइक खरीदते समय पूरी कोशिश करते हैं कि रजिस्ट्रेशन में नंबर 7 ही मिले।
  • उन्होंने जब विदेश से हमर एच-2 मंगाई थी तो उन्होंने उसका नंबर पर 7781 लिया था। ये उनकी जन्मदिन की तारीख (7 जुलाई 1981) है।

शादी भी 7 वें महीने थी

  • धोनी ने बेशक हड़बड़ी में ये शादी की लेकिन शादी की खास बात ये थी कि महीना 7 वां ही चुना। धोनी और साक्षी की शादी 4-7-2010 को हुई थी।
  • धोनी के कॉरियर से जुड़ा एक दिलचस्प आंकड़ा है कि उनके कॉरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ (183) खेली थी, उसमें उन्होंने 10 छक्के लगाए थे और ऐसा करने वाले वो दुनिया के सातवें बल्लेबाज थे।
  • धोनी ने जब वनडे क्रिकेट में 7 हजार रन पूरे किए, तो वो ऐसा करने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज बने।
  • माही को नंबर 7 से इतना प्यार है कि उन्होंने 2013 के दौरान ‘7 By एमएस धोनी’ के नाम से परफ्युम भी लॉन्च किया था, जिसे फैंस ने खूब प्यार दिया।
  • क्रिकेट की दुनिया के जेम्स बॉन्ड धोनी ने भारत को टी-20 विश्व कप में भी 2007 के दौरान जीत दिलाई थी। उस समय किसी ने भी नहीं सोचा था कि टीम इंडिया विश्व कप जीत पाएगी, लेकिन माही ने अनहोनी को होनी कर दिखाया।
  • धोनी की अगुवाई में जब चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरे सीजन में अपना पहला खिताब जीता, तो उस समय भी तारीख 7 अप्रैल थी।

ऐसा काम करने वाले इकलौते खिलाड़ी

विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को उनके छक्के के लिए जाना जाता है। वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के बाद एमएस धोनी भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्का जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। वह शाहिद अफरीदी, क्रिस गेल, सनथ जयसूर्या और रोहित के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। धोनी 9 मौकों पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close