देश-विदेश

Indian Railway में 5285 पदों पर भर्ती का निकला फर्जी विज्ञापन, एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी में सरकार, पढ़ें पूरी खबर …

नई दिल्ली । कोरोना संकट काल में जहां नौकरी पर संकट मंडरा रहा है। लाखों लोगों की नौकरी छीन ली गई है। कई लोगों को आधी पगार पर नौकरी करने को मजबूर होना पड़ा है। जिससे बेरोजगारी का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में रेलवे की ओर से जब 5285 पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई तो बेरोजगारों के मन में खुशी की लहर उठ गई। 750 रुपए के आवेदन शुल्क के साथ बेरोजगारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए कहा गया। बेरोजगार नौकरी पाने बढ़चढ़ कर इसके लिए आवेदन करने लगे, लेकिन जब इस नौकरी की सच्चाई सामने आई तो लोग हैरान रह गए।

इन पदों पर निकाली गई भर्तियां

अखबार में दिए गए विज्ञापन के मुताबिक लोगों को 10 सितंबर शाम 5 बजे तक आवेदन करने का समय दिया है। जिसमें रेलवे जूनियर असिस्टेंट के लिए 600, कंट्रोलर 35, बुकिंग क्लर्क के लिए 430 पद, गेटमैन के लिए 1200 पद, कैंटीन सुपरवाइजर के लिए 350 पद, केबिन मैन और वेल्डर समेत 5285 पदों पर आवेदन भर्तियां निकाली गई। विज्ञापन में दी गई जानकारी को लेकर कोई भी शक नहीं कर सकता था कि ये विज्ञापन फर्जी है।

रेलवे में नौकरी का विज्ञापन फेक

रेलवे द्वारा 5285 पदों पर निकाली गई भर्तियां फेक निकली। INDIAN RAILWAY की ओर से इस तरह का कोई विज्ञापन नहीं निकाला गया था। एक एजेंसी ने समाचार पत्र में विज्ञापन निकाल कर रेलवे के आठ पदों पर 5,285 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया । जिसमें आवेदनकर्ताओं से 750 रुपए का आवेदन शुल्क भरने को कहा गया। जब इस विज्ञापन को लेकर छानबीन की गई तो पता चला कि ये फर्जी वैकेंसी निकाली है। रेलवे ने साफ कहा कि INDIAN RAILWAY की ओर से ऐसी कोई भर्ती का आवेदन जारी नहीं किया गया है।

रेलवे करेगी कर्रवाई

रेलवे ने इस फर्जी विज्ञापन देने वाली प्राइवेट एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। रेलवे ने इसकी कार्रवाई की बात कही है। रेलवे ने इस विज्ञापन पर कहा कि उसने किसी भी निजी एजेंसी को उसकी तरफ से रिक्रूटमेंट के लिए अधिकृत नहीं किया है। रेलवे ने साफ कहा है कि वो इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। जो भी इस मामले में दोषी होगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रेलवे ने अब तक जांच में पाया है कि अवेस्ट्रेन इंफोटेक नाम की एजेंसी ने अखबार में विज्ञापन दिया था। रेलवे ने लोगों को ऐसे फेक विज्ञापनों से बचने की सलाह दी। रेलवे ने कहा कि INDIAN RAILWAY में भर्ती प्रक्रिया के लिए 21 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और 16 रेलवे रिक्रूटमेंट सेल है। इसके अलावा कोई प्राइवेट एजेंसी अधिकृत नहीं है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close