देश-विदेश

देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की आशंका, हिमाचल में Yelllow Alert | news-forum.in

नई दिल्ली | भारतीय मौसम विभाग {आईएमडी } ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश की आशंका है और इसलिए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि कई जगहों में बिजली गिरने की आशंका है, इस वजह से उसने लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है, इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, सिक्किम और उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश के आसार हैं, जबकि महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में भी तेज बारिश संभव है।

 

 

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

जबकि राजस्थान में मौसम विभाग ने आने वाले चौबीस घंटे में राज्य में कई जगह भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, बीते चौबीस घंटे में लगभग पूरे राज्य में बारिश हुई और कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गयी है तो वहीं विभाग ने सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जालोर, जैसलमेर व जोधपुर जिले में भारी बारिश की आशंका है।

 

हिमाचल में Yelllow Alert

जबकि हिमाचल प्रदेश में दो से चार सितंबर तक प्रदेशभर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। सात सितंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

 

दिल्ली में बरसेंगे बादल

तो वहीं दिल्ली में अगले छह दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, जबकि कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है और इसलिए यहां उडुपी, दक्षिण कर्नाटक में भी अलर्ट जारी है तो वहीं यूपी के कई इलाकों में अगले तीन दिन भारी बारिश के आसार है, जिसके लिए यहां पर orange अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक आज लेकर कल के बीच अंबेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, कासगंज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मऊ, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर में जमकर बादल बरस सकते हैं।

 

उत्तराखंड के 5 जिलों में हल्की बारिश

तो वहीं उत्तराखंड में तेज बारिश का सिलसिला थमता नजर आ रहा है, हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य के 5 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, ये पांच जिले हैं- देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close