देश-विदेश

IRCTC Update : रेलवे ने दी बड़ी राहत, अब एक महीने में ऑनलाइन बुक कर सकेंगे 12 टिकट, जानिए प्रोसेस

नई दिल्ली। India Railway, भारतीय रेलवे के लिए ऑनलाइन टिकटों (IRCTC) को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है जिनमें रेलवे ने ई-टिकटों की बुकिंग को लेकर कई बदलाव किए हैं। रेल सफर आसान बनाने के साथ-साथ यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग को और भी आसान और सुविधा जनक बनाने की कोशिश की है। जिसके तहत अब यात्रियों को एक महीने में 12 ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की सुविधा होगी। इससे पहले एक माह में एक यूजर आईडी से 6 से अधिक टिकटों की बुकिंग नहीं की जा सकती है, लेकिन अब रेलवे ने इसमें बदलाव करते हुए इसकी संख्या दोगुनी कर दी है। आइए जानें कैसे आप एक ही यूजर आईडी से एक महीने में ट्रेन की 12 ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

 

अब कर सकते हैं 12 टिकटों की बुकिंग

ट्रेन में सफर करने वाले लोग अब एक महीने में 12 टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने थोड़ा बदलाव किया है। IRCTC से एक महीने में 12 से अधिक टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा। यह वेरिफिकेशन ओटीपी के जरिए होता है, जिसे आप IRCTC के यूजर आईडी को लॉगइन करने के बाद माई अकाउंट में जाकर खुद कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं महीने में 12 टिकटों का रिजर्वेशन

अधिकांश लोगों को यहीं पता है कि आप एक महीने में एक यूजर आईडी से मात्र 6 ट्रेन टिकटों (Train Ticket) की बुकिंग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपने अपने IRCTC आईडी की केवाईसी (KYC) करवा ली है तो आप एक महीने में 12 ई टिकटों (E-Ticket) की बुकिंग कर सकते हैं। आधार के साथ आईआरसीटीसी आईडी को लिंक करने वाले सभी यूजर को सरकार ने महीने में 12 टिकट बुक करने की अलग सुविधा देती है।

आईआरसीटीसी को आधार से लिंक करने का Step By Step तरीका

  • सबसे पहले www.irctc.co.in पर अपने यूजर आईडी-पासवर्ड के लॉगइन करें।
  • होमपेज पर MY ACCOUNT सेक्शन में जाएं और Link Your Aadhaar पर क्लिक कर सबसे पहले अपना आधार लिंक करें।
  • Aadhaar KYC पेज खुलते ही उसमें अपना नाम, फोन नंबर, आधार नंबर समेत पूछी जारी सभी जानकारी भरें।
  • चेकबॉक्स को सलेक्ट करते ही Send OTP बटन आएगा, जिसे क्लिक करें।
  • ये ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • इसे भरने के बाद Update बटन पर क्लिक करें।

ऐसें करें IRCTC से टिकटों की बुकिंग

  • 6 से ज्यादा टिकटों की बुकिंग के लिए आपको बुकिंग के समय ध्यान देना होगा कि सफर करने वाले पैसेंजर आधार वेरिफाइड पैसेंजर हो, जिन्हें आपको Saved Passenger List में से सलेक्ट होना होगा।
  • आपको पहले ही पैसेंजर की डिटेल सेव लिस्ट में डाल लेनी चाहिए।
  • ट्रेन और सफर की तारीख सलेक्ट करने के बाद पैसेंजर इनपुट पेज पर My Saved Passenger लिस्टपर क्लिक करते हुए राइट साइड पैनल से आधार वेरिफाइड पैसेंजर्स को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपके पैसेंजर का नाम सलेक्ट करने के बाद बाकी बुकिंग की प्रक्रिया सामान्य है।
  • ऑनलाइन पेमेंट के बाद टिकट बुक हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close