छत्तीसगढ़

मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा- सरगुजा को स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में मॉडल बनाएं

अम्बिकापुर । पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्ष्ता में 10 जुलाई को जिला पंचायत के सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा बैठक संपन्न हुआ। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में चर्चा की गई तथा आगामी कार्ययोजनाओं पर प्रस्ताव तैयार करने कहा गया।

बैठक मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि नगर निगम अम्बिकापुर ने स्वच्छता के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की है और अपनी अलग पहचान स्थापित किया है। इसी प्रकार पूरे सरगुजा जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर प्रदेश के लिए मॉडल स्थापित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के बेहतर संचालन के लिए प्रति घर से कचरा कलेक्शन की मात्रा तथा संग्रहित कचरे से आय प्राप्ति की विस्तृत सर्वे करें। इसके बाद एसएलआरएम सेन्टर एवं ई-रिक्शा या मैनुअल रिक्शा के प्रबंधन पर प्रस्ताव तैयार करें।

उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य प्रारंभ करने से पहले उसकी निरंतरता बनाए रखना जरूरी है। सिंहदेव ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के स्नान स्थल पर बेहतर सुविधा के लिए ड़गवेल के पास नहानी घर बनाने तथा तालाबो के घाट में पूर्व से बने हुए चार दिवारी के ऊपर पारदर्शी शेड तथा टाइल्स फ्लोरिंग कराने प्रस्ताव तैयार करने कहा।

मंत्री सिंहदेव ने राष्ट्रीय राजमार्गों में शौचालय निर्माण के संबंध में कहा कि जहां पेट्रोल पंप हैं वहां से कम से कम 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थान चिन्हाकित करें। शौचालय गृह संचालन के लिए जिस दुकान का चयन करना है उसे यह स्पष्ट जानकारी दें कि शौचालय को स्वच्छ रखना जरूरी है। सिंहदेव ने वर्तमान में कोरोना की बढ़ते मामले के संबंध में कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर भी आईसोलेशन के लिए भवन का चिन्हांकन कर ले। भवन में कितने बेड आ सकते हैं तथा पानी एवं शौचालय की व्यवस्था है कि नहीं यह जानकारी ले लें। ग्राम पंचायतों में यह भी जानकारी दें कि कोरोना वायरस हवा में भी फैल सकती है इसलिए मास्क का उपयोग करना जरूरी है। बैठक में बताया गया कि जिले में 98 सामुदायिक शौचालय स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 69 पूर्ण हो चुका है।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, जिला पंचायत के सीईओ कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वरशरण सिंहदेव, पार्षद शफी अहमद,सहायक कलेक्टर विश्वदीप सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close