छत्तीसगढ़

नवागढ़ विधायक व संसदीय सचिव माननीय श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे जी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ितों को हर संभव मदद का दिया आश्वासन | news-forum.in

नवागढ़ | छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव व नवागढ़ विधानसभा के विधायक माननीय श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे जी के आदेशानुसार से आज नांदघाट ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुशील साहू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र ग्राम पंचायत करमसेन नयापारा पहुंचे और प्रभावित लोगों से मुलाकात कर हालात का जायजा लिया। विधायक माननीय श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे जी ने प्रभावितों को हर संभव मदद देने का आश्वासन देते हुए जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

पूरे गांव में भर गया पानी

विगत पिछले दिनों लगातार बारिश से शिवनाथ नदी के निकट बसे ग्राम करमसेन में जिसमे पूरे गांव में पानी भर गया था व बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गया था। जिसमें ग्रामीण लोग फंसे हुए थे। उन्हें मदद के लिए छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव व नवागढ़ विधानसभा के विधायक माननीय श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे जी व जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, कांग्रेस पार्टी के सदस्य गण व सभी जनप्रतिनिधियों सरपंच-सचिव व ग्रामवासियों के द्वारा पूर्ण रूप से सहयोग किया गया।

 

विधायक ने दिए तत्काल सहायता के निर्देश

ग्राम करमसेन के 211 व्यक्ति को सुरक्षित निकाल कर हाईस्कूल चिचोली में सुरक्षित व्यवस्था से रखा गया था। वे सभी दौरा कर प्रभावितों से मिले और उनका हालचाल जाना। उन्होंने प्रभावितों को हर संभव मदद के लिए पूरी तरह आश्वस्त किया और कहा कि किसी भी प्रकार से कोई परेशानी नहीं होगी। इस आपदा में उनके फसल और मकान के नुकसान के छतिपूर्ति के लिए माननीय विधायक श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे जी के द्वारा पूरे बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए तत्काल जिला प्रशासन को निर्देषित किया गया कि किसी भी देव तुल्य जनता को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े जिसमे सभी सरकारी अमला अपने स्तर पर लगे रहे माननीय विधायक जी अभी वर्तमान में होम आइसोलेशन में होने के कारण नही आ आने के कारण आज पुन नांदघाट ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुशील साहू को जानकारी लेने भेजा।

 

विधायक श्री बंजारे ने फोन पर दिए निर्देश

ग्राम करमसेन में बतलाया गया की शिव कुमार निषाद पिता रामदयाल निषाद का घर बाढ़ के पानी भरने के कारण पूरी तरह घर गिर गया। जिससे उसका सारा सामान मलमा में दब गया व रहने के लिए छत भी नहीं है। जिसपर माननीय विधायक जी को फोन के द्वारा अवगत कराने पर जनपद पंचायत नवागढ़ के CEO को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम करमसेन निवासी शिव कुमार निषाद पिता रामदयाल निषाद को रहने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

RBC 6-4 के तहत मुआवजा प्रकरण

छतिग्रस्त मकान व पानी मे डूबने से धान फसल खराब होने के कारण RBC 6-4 तहत सभी बाढ़ ग्रस्त इलाके को दौरा मुआवजा के प्रकरण बना कर तत्काल राशि स्वीकृति करने के लिए कलेक्टर बेमेतरा को निर्देशित किया। नलकूप के ब्लीचिंग पाउडर और पूर्व में शौचालय निर्माण का राशि नही मिलने की जानकारी दी गई व ग्राम करमसेन में अटल आवास का लाभ नही मिल पाने की जानकारी दी गई। जिसको अतिशीघ्र माननीय विधायक जी को व जिला पंचायत के CEO को अवगत करा कर अतिशीघ्र समस्या को सुलझाने का प्रयास किया जाएगा।

 

ग्रामीणों ने बताई समस्या

ग्राम नयापारा में पंचायत भवन राजीव गांधी सेवा केंद्र में ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत करमसेन के किसी भी गांव को रबी फसल बीमा की राशि नही मिला है। जिसको तत्काल उपसंचालक कृषि विभाग बेमेतरा को अवगत कराया गया व नयापारा में नवीन गौठान निर्माण पेंशन अभी वर्तमान में बाढ़ के पानी से फसल खराब होने पर मुआवजा की मांग नया आवास निर्माण व महिलाओं के द्वारा महिला समूहों के लिए बैठक के लिए। बैठक में भवन निर्माण के लिए आवेदन दिया गया, जिससे माननीय विधायक जी को अतिशीघ्र अवगत कराया जाएगा व उक्त समस्या को सुलझाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

 

ये ग्रामवासी रहे उपस्थित

इस अवसर प्रमुख रूप से ग्राम करमसेन में सरपंच ग्राम पंचायत करमसेन छेदी लाल साहू, जनपद सदस्य मति नेमन निषाद, पटवारी सुश्री सुषमा धृतलहरे, युवा कांग्रेस लककी निषाद, नरेंद्र निषाद, श्रवण निषाद, पंचू निषाद, बुधियार निषाद, नंदकुमार निषाद, भगवती निषाद, सुधा निषाद व सभी ग्रामवासी उपस्थित थे। ग्राम नयापारा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में प्रमुख रूप से सरपंच छेदी लाल साहू, पटवारी सुश्री सुषमा धृतलहरे, रामशरण वैष्णव, कृष्ण कुमार वैष्णव, ईश्वर दास वैष्णव, विजय चतुर्वेदी, संतोष ध्रुव, द्वारिका साहू, हंसराम साहू, रामप्रसाद यदु, फागराम साहू, दयालु निषाद, रामचन्द्र साहू, अयोध्या निषाद, श्यामरतन चतुर्वेदी, कली यादव व सभी ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close