देश-विदेश

भारत का कोरोना टेस्टिंग में के मामले में नया रिकॉर्ड, हर मिनट हो रही करीब 500 जांच, एक दिन में इतने लाख से ज्यादा …

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिस वजह से भारत में रोजाना 60 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। इस वायरस से निपटने दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के काम में जुटे हुए हैं। जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे। इस बीच WHO ने कहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ज्यादा जांच ही बेहतरीन उपाय है। जिस पर भारत तेजी से काम कर रहा है। ऐसे में भारत में अब रोजाना 7 लाख से ज्यादा जांच हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत में अब तक कुल 2,41,06,535 कोविड-19 के टेस्ट हुए हैं। जिसमें पिछले 24 घंटे में 7,19,364 टेस्ट किए गए थे। ज्यादा जांच की वजह से अब रोजाना के केस भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में देखा जाए तो भारत अब औसतन एक मिनट में 500 टेस्ट कर रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में जितनी जांच हो रही है, उसमें सिर्फ 10 प्रतिशत के करीब ही सैंपल पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

अधिकारी के मुताबिक राज्यों को सलाह दी गई है कि वो टेस्टिंग तो बढ़ाएं ही, साथ ही मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री ट्रैक करें और उन्हें बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करवाएं। मामले ज्यादा आने के साथ अब रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। जिस वजह से शनिवार को भारत में 53,879 मरीज ठीक हुए। देश में ये अब तक की सबसे उच्चतम रिकवरी संख्या है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21.68 लाख हो गई है, जिसमें से 43,585 की मौत हुई है, जबकि 14.89 लाख मरीज ठीक हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close