देश-विदेश

सेना पर फिल्म और वेब सीरीज बनाने के पहले अब रक्षा मंत्रालय से लेनी होगी NOC

नई दिल्ली । भारतीय सेना पर इन दिनों सोशल मीडिया में तमाम तरह की वीडियो वायरल हो रहीं है। इनमें फिल्मों से लेकर डाक्यूमेंट्री और वेब सीरीज भी शामिल है। जिस पर भारत सरकार ने संज्ञान लिया है। भारत सरकार ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को सलाह दी है कि सेना से जुड़ी किसी भी सामग्री के प्रसारण से पहले रक्षा मंत्रालय से सलाह ली जाए। हालांकि अभी इसको लेकर कोई लिखित आदेश जारी होने की बात सामने नहीं आई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रक्षा मंत्रालय ने सेना पर बनने वाली फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज पर विचार किया है। अब सेना से जुड़े किसी भी शो या मूवी के प्रसारण से पहले रक्षा मंत्रालय से NOC लेनी पड़ेगी। मंत्रालय से NOC मिलने के बाद ही केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड उसे सर्टिफिकेट देगा। इसके अलावा सूचना प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रानिक्स-इफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

राफेल पर बन सकती हैं कई डॉक्यूमेंट्री

बता दें कि 29 जुलाई को 5 राफेल लड़ाकू विमानों ने अंबाला एयरबेस पर लैंड किया था। ये भारत के सबसे हाईटेक लड़ाकू विमान हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि मीडिया संस्थान और चैनल्स की ओर से इस पर भी डॉक्यूमेंट्री बनाने की होड़ लग जाएगी। ऐसे में कोई गोपनीय जानकारी सार्वजनिक न हो इसके लिए एनओसी लेनी पड़ेगी। इसके अलावा सेना पर कई वेब सीरीज भी हाल ही के दिनों में आईं थीं। जिसमें आपत्तिजनक सीन थे। सरकार के इस आदेश से अब सेना से जुड़ी आपत्तिजनक सामग्री का प्रसारण नहीं हो पाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close