देश-विदेश

विमान हादसा : तेज बारिश के कारण रनवे पर फिसलने के बाद वैली में गिरने से प्लेन के हुए दो टुकड़े

नई दिल्ली। केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एयर इंडिया का एक विमान हादसे का शिकार हो गया, जिसमें 190 यात्री सवार थे। ये विमान सभी 190 यात्रियों को दुबई से लेकर आ रहा था, तभी ये हादसा हो गया। DGCA के अनुसार ये प्‍लेन हादसा ज्यादा बारिश होने के कारण हुई फिसलन के कारण हुआ। उन्‍होंने बताया कि ज्यादा बारिश होने के कारण प्‍लेन रनवे पर जब उतरा तो फिसलन की वजह से रनवे पर रुक नहीं पाया और वैली में जाकर गिर गया। हादसे में प्‍लेन के दो टुकड़े हो गए। एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344 की B737 दुबई से कालीकट से जाने वाली फ्लाइट थी जिसमें 190 लोग सवार थे। हादसे में पायलट, को-पायलट के अलावा अब तक 11 लोगों के मरने की अब तक सूचना है।

बारिश के कारण रनवे पर हो गया था जलभराव

प्‍लेन शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं। भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और घाटी में गिर गया जिसके कारण विमान दो टुकड़ों में टूट गए। विमान में 189 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। इनमें 10 बच्चे भी थे। इस विमान में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों का वापस लाया जा रहा था।

हादसे में कई लोगों के घायल होने की सूचना

विमान दुबई से आ रहा था, जिसमें 191 यात्री सवार थे। इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की सूचना है। हादसे में एक पाटलट और तीन यात्रियों की मौत हो गई है। डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। रनवे नंबर 10 पर लैंड करने के बाद प्लेन फिसल गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया। प्लेन में 191 लोग सवार थे और लैंडिंग के वक्त विजिबिलिटी 2000 मीटर थी।

हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने जानकारी दी कि हमारे कर्मचारी कर्मी बचाव कार्य में सहायता कर रहे हैं। टीम ने अब तक 170 को रेस्‍क्यू कर लिया है और 45 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। विमान में कितने लोग वास्‍तव में घायल हुए अभी उनकी संख्‍या सामने नहीं आई है। हमारे लोग विमान में सवार यात्रियों को निकालने में मदद कर रहे हैं। सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575) भी जारी किए गए हैं।

देखें हादसे का वीडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close