देश-विदेश

Mann Ki Baat पर राहुल गांधी का तंज- JEE-NEET परीक्षा पर चर्चा चाहते थे STUDENT, पीएम ने की ‘खिलौने पर चर्चा’ | news-forum।in

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भरता पर जोर दिया। संबोधन खत्म होने के बाद राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए पीएम मोदी को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि देश में NEET और JEE की परीक्षा देने वाला चाहते हैं प्रधानमंत्री उनके साथ परीक्षा पर चर्चा करें लेकिन प्रधानमंत्री ने देश के लोगों के साथ ‘खिलौने पे चर्चा की’।

 

‘चाय पे चर्चा’ को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने साल 2014 के लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी के साथ चाय पे चर्चा नाम का एक कार्यक्रम तैयार किया था। जोकि खासा पसंद किया गया था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने उसी ‘चाय पे चर्चा’ को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसा है। साथ में राहुज गांधी ने #Mann_Ki_Nahi_Students_Ki_Baat (मन की नहीं स्टूडेंट्स की बात) हैशटैग का भी इस्तेमाल किया है।

खिलौने कैसे मिले विषय पर चिंतन

मन की बात में पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे चिंतन का विषय था- खिलौने और विशेषकर भारतीय खिलौने। हमने इस बात पर मंथन किया कि भारत के बच्चों को नए-नए खिलौने कैसे मिलें, भारत, खिलौने बनाना का बहुत बड़ा हब कैसे बने। बता दें कि देश में NEET और JEE के एग्जाम को लेकर सरकार और विपक्ष में तलवार खींची हुई नजर आ रही है।

 

पीएम मोदी ने ये कहा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमारे देश में लोकल खिलौनों की बहुत समृद्ध परंपरा रही है। कई प्रतिभाशाली और कुशल कारीगर हैं, जो अच्छे खिलौने बनाने में महारत रखते हैं। भारत के कुछ क्षेत्र टॉय क्लस्टर यानी खिलौनों के केंद्र के रूप में भी विकसित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि वैश्विक टॉय इंडस्ट्री 7 लाख करोड़ से भी अधिक की है। कारोबार इतना बड़ा है, लेकिन भारत का हिस्सा उसमें बहुत कम है। जिस राष्ट्र के पास इतनी बड़ी विरासत हो, परंपरा हो, क्या खिलौनों के बाजार में उसकी हिस्सेदारी इतनी कम होनी चाहिए। लोकल खिलौनों के लिए हमें वोकल बनना होगा।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close