देश-विदेश

20 मिनट की चार्जिंग पर 480 किमी की रफ्तार पर दौड़ेगी गाड़ी, जानिए कीमत और खासियत …

नई दिल्ली। news-forum.in ऑटोमोबाइल जगत की कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने के लिए ग्राहकों को नए-नए फीचर्स के साथ गाड़ियों को पेश कर रही हैं। ऑटोमोबाइल कंपनियों का मकसद है किसी तरह बिक्री को बढ़ाकर नुकसान की भरपाई की जा सके। अब लूसिड मोटर्स की धांसू इलेक्ट्रिक कार बाजार में आ रही है। कंपनी का कहना है कि उसकी इलेक्ट्रिक कार लूसिड Air रेंज के मामले में सबसे आगे होगी। कंपनी ने घोषणा की है कि उसकी इलेक्ट्रिक सेडान ‘लूसिड एयर’ सबसे तेजी से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक वीकल होगी।

 

1 मिनट की चार्जिंग पर 32 किमी का सफर

लूसिड मोटर्स का दावा है कि लूसिड Air इलेक्ट्रिक कार 1 मिनट की चार्जिंग पर ही 32 किलोमीटर तक जा सकेगी। इस हिसाब से करीब 20 मिनट की चार्जिंग पर यह इलेक्ट्रिक कार 480 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी।

320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

लूसिड मोटर्स की वेबसाइट के मुताबिक, उसकी इलेक्ट्रिक कार 2.5 सेकंड्स से भी कम में करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेगी। इस कार की टॉप स्पीड के बारे में कंपनी का कहना है कि यह 200 माइल्स प्रति घंटे (करीब 320 किलोमीटर प्रति घंटे) से अधिक है। लूसिड एयर इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत 100,000 डॉलर से अधिक (करीब 75 लाख रुपये) होगी। कंपनी आने वाले समय में लूसिड एयर के कम कीमत वाले वेरियंट भी लाएगी। लूसिड मोटर्स के मुताबिक, इंडीपेंडेंट टेस्टिंग में इस कार की रेंज को वैरिफाई किया गया है।

फास्ट चार्जिंग में इसे छोड़ा पीछे

कार को इतनी तेजी से चार्ज करने के लिए इसमें 900 वोल्ट चार्जर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 300kW से ज्यादा का पीक चार्जिंग रेट देता है। वहीं, टेस्ला का V3 सुपरचार्जर 250kW का पीक चार्जिंग रेट देता है। इस चार्जर से 1 मिनट की चार्जिंग के बाद टेस्ला की कार करीब 24 किलोमीटर चलती है। फास्ट चार्जर्स का एक नेटवर्क बनाने के लिए लूसिड मोटर्स, फोक्सवैगन की सहायक कंपनी इलेक्ट्रिफाई अमेरिका के साथ साझेदारी कर रही है।

चार्जिंग के बाद सबसे ज्यादा रेंज

लूसिड मोटर्स ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि उसकी इलेक्ट्रिक कार लूसिड Air एक बार फुल चार्ज करने के बाद 517 माइल्स (करीब 832 किलोमीटर) चलेगी। लूसिड एयर की रेंज, मौजूदा समय में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक वीकल टेस्ला मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस से 28 फीसदी ज्यादा होगी। लूसिड एयर को 9 सितंबर 2020 को पेश किया जाएगा और इसका शिपमेंट साल 2021 में शुरू होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close