देश-विदेश

लॉकडाउन में चार गुना बढ़ी सेक्स टॉयज और ऐसे आइटम की मांग …

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देश में लगभग दो महीनों तक लॉकडाउन लागू रहा। लॉकडाउन का मार्केट व अन्य अन्य दूसरे सेक्टरों में जमकर गिरावट देखी गई है। वहीं एक सेक्टर ऐसा भी है जहां इस दौरान काफी ग्रोथ देखने के मिली। ये बाजार है एडल्ट सेक्सुल प्रोडेक्ट का मार्केटपोस्ट लॉकडाउन पीरियड में इस सेक्टर में 65 फीसदी का उछाल देखने को मिला। लॉकडाउन के दौरान घरों में लोगों के बीच हाल के दिनों में इस तरह के प्रोडक्ट की मांग में भारी डिमांड देखने को मिली है। सबसे अहम बात यह है कि, इन ग्राहकों में अधिकतर महिलाएं हैं।
एडल्ट प्रोडक्ट्स की बिक्री में महाराष्ट्र पहले स्थान पर

इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक एडल्ट प्रोडक्ट्स की बिक्री मामले में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। इस सूची में दूसरा स्थान कर्नाटक और तीसरा तमिलनाडु का है। अगर बात मेट्रो सिटीज की करें तो मुंबई सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में पहले स्थान पर है। इसके बाद बेंगलूरु दूसरे और नई दिल्ली तीसरे स्थान पर है। एनसीआर की तुलना में मुंबई महानगरीय इलाके (एमएमआर) में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री करीब 24 फीसदी अधिक है। पुणे सेक्स टॉयज की बिक्री के मामले में देश के 8 टॉप शहरों में शामिल है।

इस साइट पर की जमकर खरीदारी

सेकेंड टायर के शहरों में लखनऊ सेक्स प्रोडक्ट्स की खरीद में पहले स्थान पर है। जबकि थ्री टायर सिटी में पानीपत, शिलांग, पुदुचेरी (पॉन्डिचेरी) और हरिद्वार में इस तरह के प्रोडेक्ट की काफी मांग देखने को मिली है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे के मुताबिक सूरत में प्रति ऑर्डर सबसे अधिक खर्च 3900 रुपए है। पुरुष खरीदारों में उत्तर प्रदेश सभी राज्यों में सबसे आगे है। ThatsPersonal.com के सीईओ समीर सरैया ने कहा, इन उत्पादों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि लोग झिझक छोड़ रहे हैं और एक्सपेरीमेंट करने तथा नए प्रोडक्टेस पर हाथ आजमाने को तैयार हैं।

इस सर्वे में खुले कई राज

ThatsPersonal.com की एनालिटिकल रिपोर्ट ‘इंडिया अनकवर्डः इनसाइटफुल एनालिसिस ऑफ सेक्स प्रोडक्ट्स ट्रेंड्स इन इंडिया’ के अनुसार भारतीय बाजार में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री के ट्रेंड और ग्राहकों के व्यवहार का पता लगाया। यह एनालिसिस सर्वे का चौथा एडिशन है जिसे 2.2 करोड़ विजिटर्स और ऑनलाइन बेचे जाने वाले 30000 प्रोडक्ट्स के अध्ययन के बाद तैयार किया गया।

वेबसाइट पर आया रिकॉर्ड ट्रैफिक

समीर सरैया ने बताया कि, लॉकडाउन के दौरान हमारी वेबसाइट पर रिकॉर्ड ट्रैफिक आया है। जिसमें बड़ी संख्या में नए यूजर्स थे, जो बार-बार साइट विजिट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, 2013 में अपनी स्थापना के बाद से, thatspersonal.com ने 35 प्रतिशत का सीएजीआर देखा है। 2026 तक ग्लोबल एडल्ट सेक्स प्रोडक्ट मार्केट 400,000 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार करने का अनुमान है। जिसमे भारत की 2.5% की हिस्सेदारी होगी। 2013 में लॉन्च किया गया, ThatsPersonal.com भारतीयों को कानूनी रूप से यौन स्वास्थ्य और वयस्क उत्पादों को खरीदने का अवसर प्रदान करता है। 900 स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (SKU) और 30,000 उत्पादों के साथ, ऑनलाइन पोर्टल 3,550 भारतीय शहरों और कस्बों में ये सामान पहुंचाता है।

33 फीसदी मामलों में शादियां टूटने से बची

वडोदरा, विजयवाड़ा, जमशेदपुर, बेलगाम शहरों में पुरुषों से अधिक महिलाएं खरीददार हैं। सेक्स टॉयज खरीदने वालों की उम्र 25 से 34 साल के बीच है लेकिन इन्हें खरीदने के लिए बेची जाने वाली साइट्स पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाले लोग 18 से 25 साल की आयु के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक लोग कंडोम खरीदने के लिए साइट पर आते हैं और अंत दूसरे आनंददायक प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। सर्वे में यह भी दावा किया गया है कि एडल्ट प्रोडक्ट्स से 33 फीसदी मामलों में शादियां टूटने से बची हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close