छत्तीसगढ़

माकपा और कांग्रेस के बीच हुई बैठक में जनहित की तात्कालिक मांगों पर बनी सहमति

कुछ कार्य प्रक्रिया में, तो कुछ का होगा आगामी कार्य योजना में प्रावधान

रायपुर। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी व कांग्रेस नेताओं की यहां एक संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में कांग्रेस से महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुन्दर सोनी और वरिष्ठ कांग्रेसी महेश भवनानी व माकपा की ओर से जिला सचिव प्रशांत झा के नेतृत्व में एसएन बेनर्जी, वीएम मनोहर, जनकदास कुलदीप, जनाराम कर्ष, जवाहर सिंह कंवर, हुसैन अली, दिलहरण बिंझवार आदि नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में माकपा की दोनों महिला पार्षद सुरती कुलदीप और राजकुमारी कंवर भी शामिल थीं।

माकपा ने पिछले दिनों अपने सुझावों के साथ निगम के आगामी बजट में आम जनता की समस्याओं के निवारण हेतु उठाए जाने वाले कदमों को शामिल करने हेतु 13 सूत्रीय मांगपत्र महापौर को सौंपा था। इस मांगपत्र पर दोनों पार्टियों के बीच चर्चा हुई। जनहित के मुद्दों पर कांग्रेस भी इस मांगपत्र से सहमत है और दोनों पार्टियों के बीच इन मांगों को चरणबद्ध ढंग से क्रियान्वित करने पर सहमति बनी है।

फिलहाल पहले चरण में जनहित की तात्कालिक समस्याओं को प्राथमिकता के साथ हल करने पर माकपा और कांग्रेस दोनों पार्टियां सहमत हैं। निम्न कार्यों को जनहित में तत्काल पूरा करने के लिए निगम के आगामी कार्ययोजना में प्रावधान किए जाने की सहमति बनी है।

  • कुसमुंडा से सर्वमंगला चौकी तक सड़क जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है।राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के प्रयास से 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली टेण्डर प्रक्रिया अतिशीघ्र होगी पूरी
  • मड़वाढोढा, पुरैना, अवधनगर में एक महीने के अंदर नल-जल योजना का कार्य पूरा करना।
  • लावारिस मवेशियों के कारण खेती-किसानी को हो रहे नुकसान और शहर क्षेत्र में हो रही दुर्घटना को रोकने के लिए स्थल चयन कर बांकी मोंगरा जोन में गौठान का निर्माण करना।
  • बांकी मोंगरा मेन मार्केट सड़क का जीर्णोद्धार।
  • बांकी मोंगरा क्षेत्र में सर्व सुविधायुक्त गार्डन का निर्माण।
  • महिलाओं को स्व सहायता समूह के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के लिए छ. ग. शासन के नियमानुसार कार्ययोजना बना कर रोजगार उपलब्ध कराना।
  • निगम क्षेत्र अंतर्गत कृषि अर्थव्यवस्था पर आधारित गांवों में कृषि कार्य की उन्नति के लिए छ. ग. शासन के नियमानुसार योजना बनाकर क्रियान्वित करना।
  • जिन गरीब परिवारों को आवासीय पट्टा नहीं मिला है, उनका सर्वे कराकर नियमानुसार पट्टा उपलब्ध कराना।

माकपा इस देश की राजनीति की मुख्यधारा की पार्टी है। देश की सबसे बड़ी वामपंथी पार्टी के रूप में आम जनता के प्रति माकपा की सैद्धांतिक और राजनैतिक प्रतिबद्धता स्पष्ट है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कोरबा में कांग्रेस की निगम सरकार चलाने के लिए विश्वस्त सहयोगी है। जनहित में विभिन्न मुद्दों और समस्याओं पर निगम प्रशासन के सामने अपनी बातें रखने का उसे पूरा अधिकार है। लेकिन हम दोनों पार्टियों ने यह तय किया है कि समय-समय पर इस तरह की बैठकें होती रहेगी, ताकि आम जनता के मुद्दों को देखने-समझने और उसे हल करने के लिए एक सामान्य और सहमतिपूर्ण दृष्टिकोण विकसित हो। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि पूरे निगम क्षेत्र में समान रूप से आवाश्यकतानुसार एवं प्राथमिकतानुसार विकास कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close