देश-विदेश

बच्चों की Online पढ़ाई के लिए जरूरी था TV, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा ….

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम करने स्कूल-कॉलेज व अन्य सार्वजनिक गतिविधियों पर सरकार ने रोक लगा रखी है। ऐसे में बच्चों की बढ़ाई का देशभर में तौर-तरीका ही बदल गया है। ऐसे समय में ऑनलाइन क्लास आयोजित किए जा रहे हैं। कहीं Smartphone तो कहीं TV के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। इसी क्रम में कर्नाटक सरकार ने कुछ इसी तरह का फैसला लिया है। कर्नाटक में बच्चों को टीवी के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है, लेकिन कई गरीब परिवार ऐसे भी हैं जिनके पास न तो Smartphone है और न ही TV। ऐसे में एक मां ने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अपना मंगलसूत्र गिरवी रखकर टीवी खरीदा है।

TV खरीदने रखना पड़ा मंगलसूत्र गिरवी

मां अपने बच्चों के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती है, मामला कर्नाटक के गडग का है जहां एक महिला ने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अपना मंगलसूत्र तक गिरवी रख दिया। हम सभी जानते हैं कि भारतीय समाज में एक शादीशुदा महिला के लिए मंगलसूत्र का महत्व क्या होता है, लेकिन जब बच्चों की बात आती है तो एक मां कोई भी कदम उठाने से पीछे नहीं हटती।

सरकार ने कहा- टीवी से पढ़ाओ

कर्नाटक के गडग से सामने आया यह दिल छू लेने वाला मामला अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है। कई लोग महिला की मदद के लिए आगे आए हैं और आर्थिक सहायता की पेशकश कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संकट के चलते कर्नाटक में स्कूल बंद हैं, ऐसे में राज्य सरकार ने टीवी के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई पूरी कराने का फैसला लिया।

पड़ोसी के घर जाते थे बच्चे

गडग की रहने वाली कस्तूरी को अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। कस्तूरी के पास टीवी खरीदने के पैसे नहीं थे इसलिए उन्होंने अपना मंगलसूत्र गिरवी रख कर एक टीवी खरीदा। कस्तूरी ने कहा, जब स्कूल टीचरों ने बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी खरीदने को कहा तो मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं, उनके पास पैसे भी नहीं थे।

सोशल मीडिया पर वायरल खबर

ऐसे में कस्तूरी ने कुछ दिन तक बच्चों को पढ़ने के लिए पड़ोसियों के पास भेजा लेकिन बाद में उन्हें लगा कि यह रोज-रोज नहीं हो सकता। इस स्थित में कस्तूरी ने टीवी खरीदने का फैसला किया, इसके लिए उन्होंने अपना मंगलसूत्र तक गिरवी रख दिया। अब उनके बच्‍चे टीवी पर अपने ही घर में पढ़ाई कर रहे हैं। बता दें कि कस्तूरी की यह दिल छू लेने वाली खबर वायरल होने के बाद कई लोगों ने उनके मदद की पेशकश की है।

तापसी पन्‍नू ने पढ़ाकू छात्रा के लिए भेजा iPhone

हाल ही में उत्तर कर्नाटक के गडग में कारों की धुलाई का काम करने वाले एक शख्स ने खस्ता आर्थिक हालत का हवाला देते हुए अपनी प्रतिभावान बेटी की एजुकेशन में मदद को लेकर देश से गुहार लगाई थी। शख्स ने अपनी बेटी के लिए एक स्‍मार्टफोन की मांग की थी जिससे वह अपनी ऑलनाइन शिक्षा को पूरा कर सके। तापसी ने पढ़ाई में शानदार प्रदर्शन करने वाली लड़की को एक आईफोन भेजा है। फोन मिलने के बाद छात्रा की खुशी का ठिकाना नहीं है, उसने तापसी पन्नू की इस मदद का शुक्रिया अदा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close