देश-विदेश

WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- जरूरी नहीं वैक्सीन से सही ही हो जाए कोरोना वायरस, लंबी लड़ाई के लिए रहें तैयार ….

पेरिस। कोरोना वायरस (कोविड-19) ने पूरी दुनिया में तांडव मचाया हुआ है। ऐसे समय में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों को चेतावनी दी है। WHO ने कहा है कि ‘भले ही कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन बनाने की होड़ तेज हो गई है, लेकिन कोरोना वायरस से निपटने में अभी तक कोई ‘रामबाण’ समाधान सामने नहीं आया है और ना ही ऐसी अभी कोई उम्मीद की जा सकती है,’ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडोनोम गेब्रिएसस ने कहा कि भारत जैसे देशों में ट्रांसमिशन रेट बहुत ज्यादा है और अभी उन्हें काफी लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए।

बता दें कि इससे पहले WHO प्रमुख ने कहा था कि अब दुनिया को करोना वायरस के साथ ‘जीना सीखना होगा’, अगर युवा वर्ग ये समझ रहे हैं कि उन्हें वायरस से खतरा नहीं तो उनका यह सोचना सरासर गलत है, क्योंकि युवाओं की न तो सिर्फ कोरोना संक्रमण से मौत हो सकती है, बल्कि वे कई कमजोर वर्गों तक इसे फैलाने का काम भी कर रहे हैं, जिससे संक्रमण फैल रहा है। वन इंडिया में प्रकाशिक खबर के मुताबिक WHO ने कहा कि कोरोना अब शायद ही कभी खत्म हो, क्योंकि कोरोना एक नया वायरस है, जो हर वक्त अलग-अलग तरह से बर्ताव करता है। ऐसे में इसको रोकने के लिए किसी भी नतीजे पर अभी नहीं पहुंचा जा सकता है।

तीसरे पायदान पर भारत

शक्तिशाली कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। विश्व में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,82,39,249 हो गई है। संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है। ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर है। दुनियाभर में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी 1,14,50,127 करोड़ हो चुकी है तो वहीं भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 18 लाख के पार पहुंच गया है।

दो करोड़ से ज्यादा सैंपल का टेस्ट

एक दिन में 52,972 नए केस सामने आए हैं तो वहीं 771 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद मरीजों की संख्या 18,03,696 हो गई है। जिसमें 5,79,357 सक्रिय मामले, 1,186,203 ठीक/डिस्चार्ज / विस्थापित मामले और 38,135 मरीजों की मौत शामिल है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का कहना है कि देश में कोविड-19 की जांच के लिए दो करोड़ से ज्यादा सैंपल का टेस्ट किया गया है। 2 अगस्त तक 2,02,02,858 सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close